Books

किताबों पर आधारित फिल्में जो इस OTT प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में है उपलब्ध

Movies based on books to watch Free on Disney Plus Hotstar OTT

Movies Based On Books: फिल्मों में कई बेहतरीन विचार किताबों से आते हैं और निर्माता, निर्देशक और अभिनेताओं को महान सिनेमाटोग्राफिक प्रोजेक्ट बनाने के लिए प्रेरित करते हैं. 

Movies Based On Books: फिल्मों में कई बेहतरीन विचार किताबों से आते हैं और निर्माता, निर्देशक और अभिनेताओं को महान सिनेमाटोग्राफिक प्रोजेक्ट बनाने के लिए प्रेरित करते हैं. अपनी पसंदीदा पुस्तक को स्क्रीन पर देखने से बेहतर कुछ नहीं है. बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी हैं जो किताबों से प्रेरित हैं और इनको दर्शकों का भी बहुत प्यार मिला है. हम यहां 5 ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) पर फ्री में देखी जा सकती हैं…

फिर भी कई रत्न ऐसे हैं, जो शायद आप नहीं जानते कि महान पुस्तकों / उपन्यासों से अनुकूलन थे। यह shows विश्व पुस्तक दिवस ’इन लोकप्रिय फिल्मों को दिखाता है और दिखाता है कि आपकी पसंदीदा पुस्तकों को डिज्नी + हॉटस्टार पर मुफ्त में लाया गया है। 

1. मकबूल (Maqbool)

विलियम शेक्सपियर की ‘मैकबेथ (Macbeth)’ पर आधारित, फिल्म मकबूल के बारे में है, जो सत्ता के लालच में अपने गुरु की हत्या करता है, एक बड़ा डॉन, और शुरू हो जाती है उसकी उल्टी गिनती. 

कलाकार: इरफान खान (Irrfan Khan), तब्बू (Tabu), पंकज कपूर (Pankaj Kapoor), नसीरुद्दीन शाह (Naseerudin Shah)

डायरेक्टरः विशाल भारद्वाज

2. आयशा (Aisha)

जेन ऑस्टिन के उपन्यास ‘एम्मा’ के एडेप्टेशन में ‘आयशा’ को लगता है कि वह एक परफेक्ट मैचमेकर है. अपने पड़ोसी अर्जुन की चेतावनी के बावजूद, वह अपने रिश्तों की कीमत पर दूसरों के जीवन में हस्तक्षेप करना जारी रखती है.

कलाकारः सोनम कपूर (Sonam Kapoor), अभय देओल (Abhay Deol), अमृता पुरी (Amrita Puri), लिसा हेडन (Lisa Haydon), इरा दुबे (Ira Dubey)

डायरेक्टरः राजश्री ओझा

3. 2 स्टेट्स (2 States)

चेतन भगत (Chetan Bhagat) के बेस्टसेलर नॉवेल ‘2 स्टेट्स’ पर आधारित, उत्तर और दक्षिण भारत आईआईएम कैंपस में मिलने वाले पंजाबी कृष मल्होत्रा और तमिलियन अनन्या स्वामीनाथन कहानी है, इसमें छोले-भटूरे-इडली-डोसा रोमांस नजर आता है. 

कलाकारः अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor), आलिया भट्ट (Alia Bhatt), अमृता सिंह (Amrita Singh), रेवती (Revathi), रोनित रॉय (Ronit Roy)

डायरेक्टरः अभिषेक वर्मन

4. अंगूर (Angoor)

‘अंगूर’ गुलज़ार द्वारा निर्देशित एक हिंदी कॉमेडी फिल्म है, और देवेन वर्मा, संजीव कुमार और मौसमी चटर्जी लीड रोल में हैं. शेक्सपियर की “द कॉमेडी ऑफ एरर्स’ का एडेप्टेशन है. कहानी जुड़वां, अशोक और बहादुर की है, जो जन्म के समय अलग हो जाते हैं और बाद में मिलते हैं, जिससे भ्रम पैदा होता है.

कलाकारः देवेन वर्मा (Deven Verma), संजीव कुमार (Sanjeev Kumar ) और मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee)

डायरेक्टरः गुलजार (Gulzar)

5. शतरंज के खिलाड़ी (Shatranj Ke Khiladi)

‘शतरंज के खिलाड़ी’ के खिलाड़ी सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित फिल्म है. फिल्म मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित है. दो दोस्त हैं, जो शतरंज के खेल के प्रति अपने जुनून में अपने परिवारों को त्याग देते हैं.

कलाकारः संजीव कुमार (Sanjeev Kumar), सईद जाफरी (Saeed Jaffrey), शबाना आजमी (Shabana Azmi) और अमजद खान (Amjad Khan)

डायरेक्टरः सत्यजीत रे

Similar Posts