Books

Booker Prize 2020: डगलस स्टुअर्ट की ‘शग्गी बैन’ को मिला 2020 का बुकर पुरस्कार

Booker Prize 2020 Douglas Stuart wins For Shuggie Bain

Booker Prize 2020: बुकर प्राइज 2020 का ऐलान कर दिया गया है. बुकर प्राइज 2020 न्यूयॉर्क में रहने वाले स्कॉटलैंड के राइटर डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) को देने का ऐलान किया गया. 

Booker Prize 2020: बुकर प्राइज 2020 का ऐलान कर दिया गया है. बुकर प्राइज 2020 न्यूयॉर्क में रहने वाले स्कॉटलैंड के राइटर डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) को देने का ऐलान किया गया. डगलस स्टुअर्ट को यह पुरस्कार उनके पहले उपन्यास ‘शग्गी बैन (Shuggie Bain)’ के लिए दिया जाएगा. ‘शग्गी बैन’ की कहानी ग्लासगो पर आधारित है. यही नहीं, दुबई में बसी भारतीय मूल की राइटर अवनी दोषी के पहले उपन्यास ‘बर्नंट शुगर’ को भी बुकर प्राइज के लिए नामित किया गया था. लेकिन वह पुरस्कार नहीं जीत सकीं. बुकर प्राइज 2020 के लिए छह लेखकों के नॉवेल चुने गए थे. पुरस्कार के तहत 50,000 पौंड की राशि मिलेगी.

डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) की ‘शग्गी बैन (Shuggie Bain)’ एक फिक्शन नॉवेल है और उन्होंने अपनी मां को यह किताब समर्पित की है. मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि डगलस स्टुअर्ट की मां का निधन अधिक शराब पीने की वजह से हो गया था, उस समय वह 16 साल के थे. 44 वर्षीय डगलस स्टुअर्ट फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए न्यूयॉर्क आए थे. हालांकि जब उनके पुरस्कार विजेता होने का ऐलान किया गया तो वह हैरान रह गए और उन्हें कुछ पल के लिए तो इस पर यकीन ही नहीं आया. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए बुकर प्राइज 2020 (Booker Prize 2020) के प्रोग्राम को को लंदन के राउंडहाउस से प्रसारित किया गया. इस मौके पर नॉमिनेटेड छह लेखक भी मौजूद थे.

बुकर पुरस्कार 2020 के लिए शॉर्टलिस्ट (Booker Prize 2020 Shortlist) अन्य किताबें थींः

1. द न्यू वाइल्टरनेस, डायने कुक (The New Wilderness by Diane Cook)

2. दिस मॉर्नेबल बॉडी, त्सित्सी डंगरेमबगा (This Mournable Body by Tsitsi Dangarembga) 

3. बर्नंट शुगर, अवनी दोषी (Burnt Sugar by Avni Doshi)

4. द शैडो किंग, माजा मेंजिस्ते (The Shadow King by Maaza Mengiste)

5. शग्गी बैन, डगलस स्टुअर्ट (Shuggie Bain by Douglas Stuart)

6. रियल लाइफ, ब्रैंडन टेलर (Real Life by Brandon Taylor)

Similar Posts