Books

‘कामसूत्र’ से लेकर ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ तक, इरॉटिक किताबों पर बनी फिल्में

Top 7 Movies based on Famous Sensual Literature Fifty Shades of Grey Kama Sutra

Movies on Famous Sensual Literature: आइए एक नजर डालते हैं हॉलीवुड की सात इरॉटिक फिल्मों (Movies on Famous Sensual Literature) पर...

किताबों पर अकसर फिल्में बनती हैं, और इन फिल्मों को खूब पसंद किया जाता है. हॉलीवुड में भी किताबों पर अकसर फिल्में बनती हैं. इरॉटिक फिल्में हॉलीवुड की ताकत रही हैं, और अकसर इन फिल्मों के जरिये जिंदगी की कई सच्चाइयों से रू-ब-रू कराने की भी कोशिश की जाती है. बेशक सेक्स का फैक्टर हावी रहता है, लेकिन किताबों का चयन करने पर कहानी का मजबूत पक्ष भी रहता है. तभी व्लादिमीर नाबोकोव, ई.एल. जेम्स, वात्स्यायन और अनैस निन जैसे इरॉटिक राइटर्स के नाम उभरकर आते हैं. जिनकी किताबों पर ‘लोलिता (Lolita)’, ‘कामसूत्र (Kamaa Sutra)’ और ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे (Fifty Shades Of Grey)’ जैसी फिल्में बनीं. आइए एक नजर डालते हैं हॉलीवुड की सात इरॉटिक फिल्मों (Movies on Famous Sensual Literature) पर…

1. फिल्मः फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे (2015)

किताबः फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे (Fifty Shades of Grey)

राइटरः ई.एल. जेम्स (E.L. James)

टॉपिकः फिल्म की कहानी अनेस्तेसिया स्टील की है जिसकी जिंदगी अरबपति क्रिश्चयन ग्रे के आने से बदल जाती है और सेक्स का नया चेहरा देखने को मिलता है. फिल्म को सैम टेलर-जॉनसन ने डायरेक्ट किया और इसमें डकोटा जॉनसन और जेमी डॉरनन नजर आए.

2. फिल्मः लोलिता (1997)

किताबः लोलिता (Lolita)

राइटरः व्लादिमीर नाबोकोव (Vladimir Nabokov)

टॉपिकः इंग्लिश के प्रोफेसर को एक माइनर लड़की से प्यार हो जाता है और फिर आता है भूचाल. फिल्म को एड्रियन लाईन ने डायरेक्ट किया है.  

3. फिल्मः कामसूत्र (1996)

किताबः कामसूत्र (Kama Sutra)

राइटरः वात्स्यायन (Vatsyayana)

टॉपिकः दो लड़कियां दोस्त होती हैं और लेकिन वह सेक्स और राजनीति के गेम में एक दूसरे की दुश्मन बन जाती हैं. फिल्म को मीरा नायर (Mira Nair) ने डायरेक्ट किया था. 

4. फिल्म: डेल्टा ऑफ वीनस (1995)

किताब: डेल्टा ऑफ वीनस ( Delta of Venus)

राइटरः अनैस निन (Anais Nin)

टॉपिकः द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान की यह कहानी एक स्ट्रगलिंग अमेरिकी राइटर और उसकी दोस्त के अफेयर की है. फिल्म के जलमान किंग (Zalman King) ने डायरेक्ट किया है.

5. फिल्मः नाइन एंड हाफ वीक्स (1986)

किताबः नाइन ऐंड हाफ वीक्स (9½ Weeks)  

राइटरः (Ingeborg Day)

टॉपिकः एक महिला को एक पुरुष मिलता है और दोनों एक हो जाते हैं. लेकिन वह महिला उस आदमी को जानती नहीं है. फिल्म एड्रियन लाइन ने डायरेक्ट किया है. फिल्म में मिकी राउर्के (Mickey Rourke) और किम बेसिंगर (Kim Basinger) लीड रोल में हैं.

6. फिल्मः लेडी चैटर्लीज लवर (1981)

किताबः लेडी चैटर्लीज लवर (Lady Chatterley’s Lover)

राइटरः  डी.एच. लॉरेंस (D. H. Lawrence)

टॉपिकः पति के चोट लगती है और वह सेक्स करने में सक्षम नहीं रहता. लेडी चैटरली अपने पति को लेकर प्रेम और अपनी शारीरिक इच्छाओं की पूर्ति के बीच पिसती हुई नजर आती है. फिल्म को जस्ट जैयकिन ने डायरेक्ट किया है.

7. फिल्मः बेल दु जोआ (1967) किताबः बेल दु जोआ (Belle de Jour) राइटरः जोसफ केसल (Joseph Kessel) टॉपिकः एक खूबसूरत हाउसवाइफ फैसला लेती है कि वह अपना समय वेश्या बनने के गुजारेगी और मिडवीक की दोपहर में यह काम करेगी.  फिल्म को लुई बुनेल ने डायरेक्ट किया है.

Similar Posts