Celebrity Buzz

आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने बंजर जमीन को बना डाला हरा-भरा जंगल…

Aamir Khan Paani trust

आमिर खान (Aamir Khan) को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है और यह उन्हें यूं ही नहीं कहा जाता है. 

आमिर खान (Aamir Khan) को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है और यह उन्हें यूं ही नहीं कहा जाता है. वह जो भी काम करते हैं परफेक्शन के साथ करते हैं. फिर वह चाहे एक्टिंग हो या फिर समाज के लिए कुछ करने का. आमिर खान के फाउंडेशन ने एक ऐसा काम कर दिया है जिसे हर किसी को सुनकर उन पर गर्व होगा. आमिर खान (Aamir Khan) के पानी फाउंडेशन (Paani Foundation) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सितंबर 2018 से शुरू हुए 2 वर्षों की अवधि में, महान जापानी पारिस्थितिकीविद अकीरा मियावाकी से प्रेरित – सायट्रीस पर्यावरण ट्रस्ट के साथ मिलकर पानी फाउंडेशन ने अपने अत्यधिक महत्वाकांक्षी सफर को शुरू किया. जिसमें एक बंजर भूमि को जंगल में बदला जाता है.

दो साल बाद, सितंबर 2020 में इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है.  पानी फाउंडेशन (Paani Foundation) ने सतारा जिले, महाराष्ट्र के ग्रामीणों के सहयोग से 2000 पौधे लगाए. एक जंगल की तरह बनाने के लिए पेड़ की प्रजातियों को सावधानी पूर्वक मिश्रण के लिए चुना गया था और वृक्षारोपण पर विस्तार से ध्यान दिया गया ताकि वे तीव्र गति से बढ़ें. अंतिम परिणाम जबरदस्त है और गर्व करने लायक है क्योंकि अब स्वस्थ पेड़ों के साथ बेहद घने जंगल, जानवरों के लिए निवास स्थान, कीड़े और बहुत कुछ उपलब्ध है.

आमिर खान (Aamir Khan) ने इसे लेकर एक वीडियो शेयर किया है और इसके साथ लिखा है, ‘टीम ने जो काम किया है उसे लेकर मुझे उन पर गर्व है. प्लीज देखें और अपनी प्रतिक्रिया दें.’ आमिर खान, किरण राव और सम्पूर्ण पानी फाउंडेशन की टीम पिछले कई साल से महाराष्ट्र और उसके आसपास जल संरक्षण गतिविधियों में संलग्न है. पानी फाउंडेशन के प्रयासों ने मनुष्यों, पौधों और जानवरों को सामंजस्यपूर्ण रूप से बदलने में सक्षम बनाया है. उनके प्रयासों से बंजर सूखे इलाकों में आज हरे-भरे जंगल उग आए हैं.

Similar Posts